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TikTok Se Paise Kaise Kamaye

by Binay
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tiktok se paise kaise kamaye

प्लेटफ़ॉर्म और उसके दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करने वाले ब्रांडों के साथ, यहां तक ​​कि उपयोगकर्ता यह भी देख रहे हैं कि वे जिस सामग्री को बनाते हैं, उसके साथ टिकटॉक वीडियो ऐप से पैसे कैसे कमाए जाएं।
सबसे आकर्षक वीडियो साझाकरण प्लेटफार्मों में से एक TikTok केवल सामग्री की खपत का एक माध्यम नहीं है। कई प्रमुख ब्रांड अभिनव टिक्कॉक अभियान के साथ आ रहे हैं जो न केवल उन्हें पदोन्नति में बल्कि राजस्व कमाने में भी मदद करते हैं। हाल ही में, TRANSSION होल्डिंग्स के एक एंट्री-लेवल मोबाइल फोन ब्रांड itel ने TikTok पर एक सोशल मीडिया अभियान शुरू किया, जिसने केवल तीन दिनों में 2 बिलियन से अधिक बार देखा। सभी उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिक टैग का उपयोग करके विशेष रूप से itel के लिए बनाए गए गीत पर प्रदर्शन करने वाले TikTok वीडियो अपलोड करना था। Itel अकेला नहीं है। TikTok ने कुछ नाम रखने के लिए Amazfit, Moov और Bingo और यहां तक ​​कि फिल्म Bala जैसे ब्रांडों के साथ कई और इंटरैक्टिव अभियान चलाए हैं।

TikTok और इसके दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करने वाले ब्रांडों के साथ, यहां तक ​​कि निर्माता (TikTok उपयोगकर्ता) अपने द्वारा बनाई गई सामग्री का मुद्रीकरण करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। दुर्भाग्य से, YouTube के विपरीत, TikTok के पास अभी तक अपने रचनाकारों के लिए राजस्व-साझाकरण मॉडल नहीं है। हालांकि, निर्माता ब्रांड प्रचार और प्रायोजन के लिए अपने टिकटोक खातों का लाभ उठा रहे हैं और राजस्व प्राप्त करने के लिए अपने चैनलों और पृष्ठों पर यातायात को मोड़ रहे हैं। लेकिन, यह सब अपने दम पर किया जाना चाहिए क्योंकि टिकटोक किसी भी टाई-अप या पदोन्नति की सुविधा नहीं देता है।

हनी सिंह, सीईओ (PR & कंटेंट मार्केटिंग), #ARM वर्ल्डवाइड बताते हैं, “ब्रांड्स डायरेक्ट ब्रांडेड कंटेंट के लिए कंटेंट क्रिएटर दे रहे हैं या हैशटैग चुनौतियों में भाग ले रहे हैं। एक और तरीका है कि वे अतिरिक्त कमाई करते हैं, उसी ब्रांडेड कंटेंट को इंस्टाग्राम पर शेयर कर रहे हैं।” और एजेंसियां ​​सामग्री की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करती हैं, भुगतान करने के लिए प्रभावित करने वाले और दर्शकों के जुड़ाव की प्रासंगिकता। मंच और इसके दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करने वाले ब्रांडों के साथ, यहां तक ​​कि उपयोगकर्ता यह भी देख रहे हैं कि वे जिस सामग्री को संघ बनाते हैं, उसके साथ टिकटॉक वीडियो ऐप से पैसे कैसे कमाएं। अपनी सामग्री की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करके अपनी कमाई को कई गुना बढ़ाएँ। ”

ब्रांड प्रायोजन और प्रचार

राजस्व अर्जित करने के लिए एक विशाल अनुयायी आधार के साथ आपके पास एक सक्रिय टिकटॉक खाता होना चाहिए। रचनाकारों से संपर्क करने के लिए ब्रांडों के लिए यह प्रमुख आवश्यकताओं में से एक है। यदि आप एक प्रभावशाली व्यक्ति हैं, तो आप प्रायोजकों के साथ हुक कर सकते हैं, जो आपको मंच पर अपने उत्पाद या कंपनी को बढ़ावा देने के लिए भुगतान करेंगे।

“यहां, संख्या गेम सरल है – आपके पास जितने अधिक अनुयायी हैं, आपके पास बातचीत और दृश्यता के लिए जितनी अधिक शक्ति है। जबकि आप न्यूनतम अनुयायियों पर एक संख्या नहीं डाल सकते हैं, ब्रांड आमतौर पर एक लाख अनुयायियों के ऊपर प्रमुख प्रभावकों में रुचि दिखाते हैं।” हमारे द्वारा देखे गए अभियानों के अनुसार 30,000 से अधिक अनुयायियों के सूक्ष्म-प्रभावक। अनुयायी आधार के अलावा, ब्रांड के लिए सफलता को परिभाषित करने में संलग्नक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ब्रांड उन रचनाकारों की तलाश करते हैं जो अपने ब्रांड के मूल्य और व्यक्तित्व के पूरक हैं, “बताते हैं। जफर रईस, सीईओ, माइंडशिफ्ट इंटरएक्टिव

हालांकि, एक विशाल अनुयायी आधार होने से प्रायोजकों का वादा नहीं किया जाता है। कंपनियों की बढ़ती संख्या भी लक्षित दर्शकों को लगता है कि प्रभावित करने वाले खानपान कर रहे हैं। ब्रांड बड़े दर्शकों के पास पहुंचने के बजाय सही लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के बारे में सचेत हो रहे हैं, यानी निवेश पर उचित रिटर्न पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसी तरह, शीर्ष रचनाकारों और प्रभावितों को ब्रांडों द्वारा भुगतान किया जाता है ताकि वे टिकटोक पर चल रही हैशटैग चुनौतियों में भाग ले सकें।

उदाहरण के लिए, एक फिटनेस प्रभावित व्यक्ति को अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए जिम या फिटनेस पहनने योग्य ब्रांड द्वारा संपर्क करने की संभावना है। क्या किसी को पदोन्नति के बारे में खुलासा करना चाहिए, यह स्पष्ट रूप से उनके ऊपर है।

“यह एक क्लासिक विकासवादी चक्र की तरह है। शुरुआती चरण में, जब कोई निर्माता एक प्रभावशाली व्यक्ति बनने और कर्षण प्राप्त करने वाला होता है, तो कुछ निश्चित अभियान चलाना चाहते हैं जहां उन्हें केवल भुगतान किया जाएगा। लेकिन जैसा कि एक बड़ा होता है। और सामग्री बनाने में अधिक समय और प्रयास खर्च करते हैं, वे स्वचालित रूप से उन चुनिंदा ब्रांडों के लिए करना चाहते हैं जो उन्हें पैसे में अग्रिम भुगतान करेंगे। यह एक नया विषय, एक नया उत्पाद लॉन्च, एक नया ब्रांड पोजिशनिंग, या जो भी ब्रांड हो सकता है। उद्देश्य है, “निमेश शाह, हेड मावेन, विंडचाइम्स कम्युनिकेशंस बताते हैं।

ज्यादातर मामलों में, ब्रांड तीन से पांच पदों के बीच कहीं भी प्रासंगिक सामग्री बनाने के लिए प्रभावित करने वालों को साइन अप करते हैं। लोकप्रियता और प्रभावित व्यक्ति की पहुंच के आधार पर, उसे कुछ हजार से 50,000 रुपये या उससे अधिक के बीच कहीं भी भुगतान किया जा सकता है।

अन्य राजस्व-आधारित चैनलों के लिए यातायात को निर्देशित करना

ऐप की प्रकृति ऐसी है कि इसमें बहुत सारे सहस्त्राब्दी हैं जो मंच पर सुपर-एक्टिव हैं। ग्लोबल वेब इंडेक्स के अनुसार, 41 प्रतिशत टिक्कॉट उपयोगकर्ता 16 से 24 वर्ष की आयु के हैं। और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोकप्रिय प्रभावशाली लोगों के लिए, टिकटोक अनकैप्ड मिलेनियल दर्शकों तक पहुंचने का एक शानदार तरीका हो सकता है। एक निर्माता इस अछूते दर्शकों को विज्ञापन राजस्व बढ़ाने के लिए YouTube और Instagram सहित अन्य प्लेटफार्मों पर भी निर्देशित कर सकता है। दिलचस्प बात यह है कि बहुत सारे TikTokers दर्शकों को पूरा करने के लिए अन्य प्लेटफार्मों पर अपनी आकर्षक TikTok सामग्री भी अपलोड कर रहे हैं, जो TikTok प्लेटफ़ॉर्म का विरोध कर रहे हैं, लेकिन उन सभी चीज़ों तक पहुँच प्राप्त करते हैं जो प्रभावकारी प्लेटफार्मों पर पोस्ट कर रहे हैं।

अन्य

“LIVE.LY ऐप का उपयोग अधिक राजस्व उत्पन्न करने में भी सहायक है, क्योंकि आप सीधे अपने टिक टोक दर्शकों के लिए लाइव-स्ट्रीम कर सकते हैं। लाइव स्ट्रीमिंग दर्शकों को दान के रूप में छोटे सुझावों को साझा करने की अनुमति देती है, जो कमाई का एक शानदार तरीका है। नवोदित रचनाकारों के लिए भी। इसके अलावा, टिकटोक ने आपके जैव और पोस्ट के माध्यम से लिंक-साझाकरण भी शुरू किया था, जिससे उपयोगकर्ताओं को अधिक दर्शकों तक पहुंचने और ब्रांडों के साथ अधिक आकर्षक सौदे करने में मदद मिलती है। वर्तमान में, मंच वीडियो सामग्री के माध्यम से मुद्रीकरण का समर्थन नहीं करता है। जो रचनाकारों को राजस्व मॉडल का समर्थन करने वाले मंच से अधिक धक्का देने से रचनाकारों को सीमित करता है, “रईस कहते हैं।

टीकटोक के पास भारत में 200 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ एक विविध उपयोगकर्ता-आधार है, जो टियर -1, II और III शहरों में फैला हुआ है। TikTok में सबसे लोकप्रिय श्रेणियों में से कुछ जो उपयोगकर्ता सामग्री के लिए खोज करते हैं वे यात्रा, संगीत, नृत्य और DIY हैं। TikTok का हालिया अभियान #EduTok रचनाकारों पर अपने ज्ञान को बड़े समुदाय के साथ साझा कर रहा है। पांच महीने पहले लॉन्च होने के बाद से, #EduTok ने अब तक 52.7 बिलियन से ज्यादा व्यूज हासिल किए हैं, जो कि टीकॉक वीडियो को एंटरटेन करने से लेकर कंटेंट की खपत में बदलाव पर प्रकाश डालते हैं, जो पर्सनल डेवलपमेंट और एजुकेशन पर फोकस करते हैं।

प्लेटफ़ॉर्म लगातार लॉन्चिंग चुनौतियों, हैशटैग, स्टिकर, सुविधाओं और प्रभावों के रूप में इंटरैक्टिव और ट्रेंडसेटिंग सामग्री विकसित करने की दिशा में काम कर रहा है, जिससे उपयोगकर्ता अधिक आकर्षक सामग्री बना सकते हैं।

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